Thursday, May 29, 2014

मामा...मामा...ये तो मोदी तलकाल है...

एक सप्ताह गांव की सैर पर था। खूब मौज-मस्ती हुई। गांव में खूब पानी पूरी खाई..। मुझे भोपाल में मिलने वाली पानी पूरी का टेस्ट आज तक नहीं जमा...। इसलिए तो जब भी गांव जाना होता है वहां पानी पूरी जमकर खाता हूं। ये तो खाने की बात हो गई...। लेकिन इस बार के गांव दौरे में चुनावी रंग भी खूब दिखा...। जिस दिन गांव पहुंचा उसके एक-दो दिन पहले लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आ चुका था...। 
जितनी चर्चा मीडिया में नहीं होगी, उससे ज्यादा चर्चा गांव के बड़े बुजुर्गों के पास बैठकर सुनने को मिली...। देश की राजनीति की इनको इतनी ज्यादा जानकारी है, मुझे लगता है टीवी चैनल वालों को गांव से ही एक्सपर्ट बुलाने चाहिए। हर तरफ मोदी की चर्चा...। सुबह-शाम हर कोई बस राजनीति की ही बात कर रहा था...। जो नेता हार गए उनके कारण गिनाए जा रहे थे...। जो जीते उनको कोसा जा रहा था कि ये ससुरा तो मोदी की हवा में जीत गया नहीं तो जमानत जब्त हो जाती...।

यह बात मुझे भी कुछ हद तक एकदम सही लगी...। क्योंकि कई लोगों से बात करने पर पता चला कि स्थानीय सांसद को तो कोई जानता ही नहीं है...। मैंने पूछा फिर आपने वोट क्यों और किसको दिया...। जवाब मिला - स्थानीय सांसद को नहीं, बल्कि हम सभी ने तो मोदी को वोट दिया है...। हर बार हम लोकल प्रत्याशियों को जिताने के लिए वोट करते थे, लेकिन इसबार देश के लिए वोट किया...। ये जनाब तो कभी दर्शन तक नहीं देते हैं...। मोदी की लहर का इतना ज्यादा अंदाजा मुझे भी नहीं था...। मेरी आंख तब खुली जब एक सुबह लैपटॉप ओपन ही कर रहा था कि मेरा भांजा पास आकर खड़ा हो गया। उसने पूछा मामा त्या कल लहे हो...। बच्चों की तोतली भाषा बहुत प्यारी होती है। भांजा भी अभी इसी स्टाइल में बात करता है...। मैंने कहा-काम कर रहा हूं, तुम जाओ खेलो...।


वो गया नहीं, बगल में चुपचाप खड़ा होकर मेरी गतिविधियों को एकटक से देखने लगा। साइट देखी...जीमेल चेक किया...। इसके बाद फेसबुक ओपन किया...। न्यूज...फोटो..लाइक और कमेंट करता जा रहा था...अचानक भांजे की आवाज आई...मामा..मामा.. मोदी तलकाल...। मैं चौंक गया...। क्या हुआ...। फेसबुक पर मोदी की फोटो दिखाकर उसने कहा मामा- मोदी तलकाल है...। इसके बाद नीचे मनमोहन सिंह की फोटो भी थी, उसको दिखाकर मैंने पूछा-इनको जानते हो...। उसने कहा- न...। मैंने कहा मोदी को कैसे पहचानते हो...। उसने कहा तीवी में मोदी तलकाल आता है...।


मैं शॉक्ड रह गया था...। तीन साल का बच्चा। भारत के किसी भी नेता को नहीं जानता है...। सिर्फ मोदी का न सिर्फ चेहरा पहचानता है बल्कि उनके स्लोगन को भी याद किया हुआ है। मुझे लगा हो न हो मोदी की जीत के पीछे यही कारण है...। देश की जनता ने मोदी पर भरोसा जताया है...। कम से कम इस बार तो देश की जनता ने मोदी को वोट किया है...। हर दिल में मोदी ने जगह बनाई और अंजाम आज सबके सामने है...।

No comments:

Post a Comment