Sunday, November 7, 2010

प्रोटोकॉल तोड़ ओबामा की अगुवाई में पहुंचे पीएम!

दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति बराक ओबाम तीन दिन के दौरे पर भारत आए। ओबामा के साथ-साथ वहां का पूरा लाव-लश्कर भी आया। हालांकि ओबामा भारत दौरे को काफी अहम मान रहे हैं, भारत भी अमेरिका से कुछ पाने की आस लगाए हुए है। लेकिन सबसे मजेदार बात यह है कि अमेरिका ने भारत में भी आकर दादागिरी दिखा दी।

जिस तरह से अमेरिका पूरी दुनिया के सामने अपनी दादागिरी का परिचय देता है ठीक उसी तरह से ओबामा ने भारत में कुछ इसी अंदाज का परिचय दिया। हालांकि यह अंदाज काफी गोपनीय रहा। अमेरिका ने ओबामा के भारत दौरे के पहले ही यहां पर अपनी सेना, अपने वाहन और न जाने क्या-क्या उपकरण भेज दिये थे।

इससे तो एक बात साबित हो गई कि अमेरिका को न तो हमारी सुरक्षा व्यवस्था पर विश्वास है और यहां के लोगों पर। क्योंकि अमेरिकी अधिकारी मुंबई में जिस तरह से महाराष्ट्र मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण से उनका जन्मतिथी प्रमाण पत्र और कुछ कागजात की डिमांड की वह हमें चुल्लू भर पानी में डूबने के लिए काफी है।

इससे तो यही लगता है कि जिस तरह से अमेरिकी सरजमी पर हमारे नेताओं के कपड़े उतरवाकर चेकिंग की जाती है, उसी तर्ज पर भारत में भी अमेरिकियों ने हमें ही नंगा किया। लेकिन इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हमें तो अमेरिका की रहनुमाई की सख्त जरूरत है। अमेरिकी हमें कितना भी अपमानित करें, हमें कोई एतराज नहीं।

अब हमारे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी को ही देख लीजिए। किसी देश में ऐसा नहीं होता कि वहां का राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री किसी मेहमान की आगवानी करने जाए। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने तो सारे प्रोटोकॉल तोड़ते हुए इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर जा पहुंचे।

वैसे ओबामा का भारत दौरा अमेरिका में बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने को लेकर ज्यादा ही लग रहा है। क्योंकि उन्होंने भारतीय उद्योगपतियों से जिस अंदाज में कहा कि आप हमारे यहां पर आए और अपना बिजनेस डेवलपमेंट करें। अब बताओ भारत में क्या कम बेरोजगारी है, हमारे बिजनेसमैन यहां पर अपना कारोबार नहीं लगा सकते लेकिन यह तो यह लोग कर नहीं सकते।

1 comment:

  1. अरे शुक्र मनाइये ओबामा ने यह शर्त नहीं रखी की मनमोहन सिंह की सुरक्षा जाँच होगी उसके बाद ओबामा उनसे मिलेंगे .......अगर ऐसी भी शर्त होती तो हमारे देश के बेशर्म मंत्री और भाग्य विधाता लोग इसको भी मान लेते ....

    ReplyDelete